आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए 15 हजार लोगों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए 15 हजार लोगों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

सेहतराग टीम

केंद्र सरकार गरीबों को हर साल 5 लाख रुपये तक की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं पहुंचाने की अपनी महत्‍वाकांक्षी योजना आयुष्‍मान भारत को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में अब योजना को लोगों तक पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) और आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने हाथ मिलाया है।

दोनों संगठनों ने जरूरतमंदों तक सही तरीके से इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर तथा प्रधानमंत्री आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षित करने के लिए समझौता किया है।

समावेशी वृद्धि के लिए एनएचए और आईसीआईसीआई फाउंडेशन के बीच किए गए करार का लक्ष्य राज्य एवं जिला स्तर पर चिकित्सा कर्मियों को कुशल बनाना है। इस भागीदारी के तहत एक साल में 15 हजार से अधिक राज्य कर्मियों तथा आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

एनएचए के एक अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षित कर्मी लाभार्थियों को बेहतर तरीके से योजना समझने में मदद करेंगे। आईसीआईसीआई एकडमी फोर स्किल्स अपने 20 केंद्रों पर प्रशिक्षण देगी।

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदु भूषण ने इस भागीदारी के बारे में कहा कि एनएचए स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचाने तथा लाभार्थियों को निर्बाध अनुभव प्रदान करने की निजी संस्थानों की विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए उनके साथ भागीदारी कर रहा है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।